लापरवाही में लुटाई रकम, तत्परता से मिली वापस

एस.ओ.जी देहात व ऋषिकेश पुलिस की साइबर टीम के प्रयासों से ठगी गई धनराशि शत-प्रतिशत खाते में वापस

DEHRADUN: एक महिला की लापरवाही से जहां उसके खाते में जमा ₹50000 साइबर ठगों ने निकाल लिए तो वही पुलिस की तत्परता से महिला को उसकी पूरी रकम वापस मिल गई है।
25 जुलाई 2021 को कोतवाली ऋषिकेश में श्रीमती झिलमिल गुप्ता निवासी 27 गंगानगर निकट सोमेश्वर मंदिर के पास ऋषिकेश के द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया कि मेरी माता जी श्रीमती उमा गुप्ता का बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता है। किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा मेरी माता जी से फोन पर खाते की जानकारी प्राप्त कर अलग-अलग ट्रांजैक्शन में ₹50000 निकाल लिए हैं।
शिकायतकर्ता की उक्त शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करते हुए प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश द्वारा साइबर का कार्य देखने वाले कर्मचारी गणों को तत्काल कार्यवाही कर, उपरोक्त ट्रांजैक्शन पर रोक लगाकर शिकायतकर्ता के पैसे वापस करने की आवश्यक कार्यवाही करने हेतु आदेशित किया गया।
उपरोक्त आदेश के अनुपालन में साइबर का कार्य देखने वाले कर्मचारी गणों द्वारा उपरोक्त महिला के खाते का स्टेटमेंट प्राप्त कर जानकारी प्राप्त की। अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनके खाते का पैसा ऑनलाइन तीन पत्ती नामक गेम में ट्रांसफर किया है। जिसकी ट्रांजैक्शन आईडी प्राप्त कर तत्काल संबंधित नोडल अधिकारी को उपरोक्त जानकारी भेजी गई, एवं बैंक के माध्यम से भी संबंधित को मेल करवाई गई।
लगातार मेल कर नोडल ऑफिसर से जानकारी प्राप्त करते हुए उपरोक्त ₹50,000 की ट्रांजैक्शन पर रोक लगाई जा सकी। जिस पर आज दिनांक 9 को उपरोक्त महिला के खाते में ₹50,000 की धनराशि शत-प्रतिशत वापस आ गई है।
अपनी धनराशि का शत प्रतिशत वापस आने पर उक्त महिला व उसके परिवार जनों द्वारा ऋषिकेश पुलिस की त्वरित कार्यवाही पर ऋषिकेश पुलिस का धन्यवाद अदा किया है।
*पुलिस टीम*

1- *आरक्षी कमल जोशी*
(एसओजी देहात)

2- *आरक्षी गौरव पाठक*
(कोतवाली ऋषिकेश)