छोटी सी उम्र और उड़ा दिए खाकी धारियों के होश

कम उम्र का फायदा उठा कर देते हैं अपराधों को अंजाम, पूछताछ हुई तो दो चोरियों में निकला हाथ

DEHRADUN: कम उम्र में ही चोरी की वारदातों में हाथ आजमाने वाले हमेशा से ही दून पुलिस के लिए एक मुसीबत बनते आए हैं। कम उम्र में ही चोरी के गुर सीख लेने के बाद भविष्य में यह लोग गैंग बनाकर काम करते हैं और कई बड़ी चोरियों को भी अंजाम देते हैं। ऐसे कई बार किशोर को पुलिस बाल सुधार गृह में भेज चुकी है लेकिन इनमें से अधिकांश छूटने के बाद पुनः अपनी नाबालिग उम्र का फायदा उठाकर चोरी-चकारी में जुट जाते हैं।
रायपुर थाना क्षेत्र में ऐसे ही बाल किशोरों ने एक मेडिकल स्टोर से नगदी व सामान चोरी कर लिया था। पहले पुलिस समझती रही कि यह किसी की गैंग का काम है लेकिन जब पुलिस ने सीसीटीवी और दूसरे सबूतों को जुटाकर छानबीन की तो पता चला कि इस घटना में ऐसे लोगों का काम है जो अभी बालिक भी नहीं हुए हैं। जल्द ही पुलिस ने इन चोरों को भी पहचान लिया वह गिरफ्तार किया।
उक्त दोनों लड़कों से पूछताछ करने पर पता चला कि दोनों लड़के नाबालिक हैं एक 15 साल एवं दूसरा 16 साल का है। पूछताछ के बाद दोनों ने चोरी किया माल भी बरामद कर आया। दोनों का इतिहास निकाला गया तो पता चला कि मेडिकल स्टोर की चोरी कोई नई नहीं थी बल्कि इससे पहले भी यह लोग एक दुकान में चोरी कर चुके हैं।
चोरियों की घटना में शातिर होने के बावजूद क्योंकि दोनों नाबालिक पाए गए लिहाजा इन्हें बाल कल्याण अधिकारी के द्वारा बाल न्यायालय में पेश किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *