गांव-गांव रोजगार उपलब्ध कराने का मास्टर प्लान

पहाड़ परिवर्तन समिति का उजाला थीम पर कार्य

संगठन के प्रयास से 210 गाँव बनेंगे स्मार्ट विलेज।

Dehradun: कोरोना काल मे पहाड़ परिवर्तन समिति के ऊर्जावान युवाओं द्वारा गाँव गाँव जाकर राहत सामग्री पहुँचाने का काम कर रही है। अब इन्ही युवाओं के प्रयासों से उत्तराखण्ड में कोरोना कंट्रोल में आ रहा है।
पहाड़ परिवर्तन समिति के इन्ही जाँबाज युवाओं की एक नई सोच अब उत्तराखण्ड के प्रत्येक पहाड़ी जिले में स्मार्ट विलेज बनाने थीम पर आगे बढ़ने जा रहा है।

पहाड़ परिवर्तन समिति द्वारा प्रथम चरण में प्रत्येक पहाड़ी जिले के 21 गाँवो (कुल 210 गाँवो) को स्मार्ट विलेज बनाने की दिशा में आगे कदम बढ़ा रहा है। जिसमें रोजगार ,स्वरोजगार से लेकर इन गाँवों की मूलभूत समस्याओं के निराकरण की दिशा में आगे बढ़ा जाएगा। प्रत्येक पहाड़ी जिले के 21 ऐसे गाँवो को चयनित किया जाएगा जिन गाँवों में प्रथम चरण में गाँव गाँव उजाला थीम पर कार्य किया जाएगा ।

प्रथम चरण में इन गाँवों में उजियारे की दिशा में आगे बढ़ा जाएगा इसके साथ ही इन गाँवो में प्राथमिक उपचार से सम्बंधित उपकरण ,दवाइयां आदि भी वितरित की जायेगीं जिसकी जिम्मेदारी उसी गाँव के युवा सम्भालेंगे।
इसी के साथ इन गांवों में रोजगार ,स्वरोजगार की दिशा में ऑर्गेनिक खेती के माध्यम से युवाओ को जोड़ा जाएगा ताकि युवाओं को गाँव मे ही रोजगार मिल सके।

इन सभी पहाडी जिलों के इन 21- 21 गाँवों के लिए स्थानीय युवा आगे की कार्ययोजना पर भी अपने सुझाव देते रहेंगे ताकि इन गांवों के विकास की दिशा में पहाड़ परिवर्तन समिति के युवा आगे बढ़ें।

समिति के संस्थापक उमेशकुमार ने युवाओ से आवाह्न करते हुए कहा कि पहाड़ परिवर्तन समिति की इस मुहिम से जुड़ें औऱ इन गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *