तेलंगाना में छिपे बैठे थे 5 करोड़ की ठगी के आरोपी, एसटीएफ पकड़ लाई

STF/साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन एवं विकासनगर थाने की संयुक्त कार्यवाही

तेलंगाना राज्य के हैदराबाद जिले से 04 माह से छिपे 02 शातिर अपराधियों को एक होटल से किया गिरफ्तार

*विभिन्न स्कीमो मे निवेश के नाम पर 05 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी मामले मे एक महिला सहित 02 अभियुक्तो को हैदराबाद से किया गिरफ्तार

*हिंदी फिल्मो के लिए करते थे सामान सप्लाई करने का काम*

Dehradun: वर्तमान में अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। इसी परिपेक्ष्य में ठगों द्वारा विभिन्न विदेशी कम्पनियों की फर्जी साइट तैयार कर आम जनता से ई-मेल व दूरभाष व व्यक्तिगत रुप से सम्पर्क कर आँनलाईन ट्रेडिग/कम्पनियों में निवेश कर लाभ कमाने का लालच देकर करोडों रुपये की धोखाधडी की जा रही है ।
इसी क्रम में एक प्रकरण थाना विकासनगर जनपद देहरादून में प्राप्त हुआ जिसमें प्रवीण सिंह, अशोक मल्ल आदि 11 शिकायतकर्ताओं द्वारा शिकायत दर्ज करायी गयी कि कुछ व्यक्ति उनसे मिले जिनके द्वारा स्वंय को (1) holiday hutzz (2) HHZ international (3) Gulf coin gold (gcc) (4) gloriant holiday huttz Pvt Ltd (5) Insta gold (6) great life group (8) crptobull exchange आदि कम्पनियों का स्वामी होना बताते हुये उक्त कम्पनियों से सम्बन्धित विभिन्न स्कीमो में धन निवेश करने के एवज में 03 – 05 प्रतिशत का लाभ प्रदान करने की बात कही गयी, साथ ही अन्य व्यक्तियों से धन निवेश कराने पर और अधिक लाभ देने का प्रलोभन दिया गया । उनकी बातो में आकर शिकायतकर्ता एवं अन्य लोगो के द्वारा 05 करोड़ से अधिक की धनराशि निवेश किया गया जिस पर उक्त अपराधी सभी की धनराशि प्राप्त कर फरार हो गये। सूचना पर थाना विकासनगर जनपद देहरादून पर अभियोग पंजीकृत किया गया ।
अपराध की गम्भीरता को देखते हुये उक्त अभियोग की विवेचना एसटीएफ के अधीन गठित आर्थिक अपराध शाखा में स्थानान्तरित की गयी, जहां से उक्त अभियोग निरीक्षक श्री महेश्वर प्रसाद पुर्वाल के सुपुर्द की गयी। साथ ही अभियोग में अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु एसटीएफ एवं साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन की एक संयुक्त टीम गठित की गयी ।
गठित टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त बैंक खातो, वेबसाइट तथा अभियुक्तो द्वारा शिकायतकर्ताओं से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी। साथ ही आधुनिक तकनीको का प्रयोग कर अभियुक्तो के सम्बन्ध में जानकारी की गयी तो ज्ञात हुआ कि अभियुक्त हैदराबाद में कही छिपे हुये है, जिस पर तत्काल टीम को हैदराबाद, आन्ध्र प्रदेश रवाना किया गया । पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से घटना में संलिप्त एक महिला सहित 02 अभियुक्तो को दिनांक 01.03.2022 को हैदराबाद, तेलंगाना से गिरफ्तार किया गया, अभियुक्तो को स्थानीय न्यायालय से ट्रांजिट रिमाण्ड प्राप्त कर उत्तराखण्ड लाया गया ।

पुलिस टीम द्वारा वित्तीय संगठित अपराध का एक बड़ी घटना का खुलाशा किया गया जिसमे वर्तमान तक 11 व्यक्तियो की शिकायते प्राप्त हुयी है और 05 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी सामने आयी है ।

शिकायतकर्ताओ से पूछताछ मे यह भी तथ्य प्रकाश मे आया कि यह संगठित गिरोह देशभर में लोगो को धोखा दे चुका । अभियुक्तो के सभी बैंक खातो की जांच की जायेगी तथा विवेचना का दायरा बढ़ाते हुये क्रिप्टो एवं अन्य माध्यमो से धन निवेश की सम्भावना के दृष्टिगत इस ओर भी जांच की जायेगी ।

अभियुक्तो से पूछताछ पर यह तथ्य प्रकाश में आये कि अभियुक्तगण विगत *04 माह से हैदराबाद के एक होटल मे छिप कर रह रहे थे, जिनके द्वारा लगभग 3.5 लाख रुपये का होटल बिल का भुगतान भी किया गया।* अभियुक्तों से पूछताछ पर महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त हुयी।

गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया की वह हिंदी फिल्मो के लिए सामान सामग्री आदि प्रोडक्शन लाइन आदि का काम किया जाता था | *इनके द्वारा दो फिल्मे 1. दिल्ली वाली ज़ालिम गर्लफ्रेंड 2. शराफत गयी तेल लेने आदि फिल्मो में विशेष योगदान दिया गया है* |

अपराध का तरीकाः-
अभियुक्तगण विभिन्न फर्जी कम्पनियों की नाम पर वेबसाइट बनाकर आम लोगो से उक्त कम्पनियों की विभिन्न स्कीमो / क्रिप्टो के नाम पर धन निवेश करने तथा निवेश करने पर 03 – 05 प्रतिशत का लाभ प्रदान करने की बात कहते, साथ ही अन्य व्यक्तियों से धन निवेश कराने के एवज में और अधिक लाभ देने का प्रलोभन दिया जाता है। इस संगठित गिरोह द्वारा Multi Level Marketing की तर्ज पर जिसमे एक के नीचे दो लोगो को जोड़कर एक पूरी चेन बनायी गयी है। लोगो को अपने जाल मे फसाने के लिये इनके द्वारा शुरुआत में कुछ व्यक्तियो को लाभ होने की बात कहकर कुछ धनराशि वापस की जाती है, इसके बाद अधिक से अधिक धन प्राप्त कर फरार हो जाते है।

गिरफ्तार अभियुक्त-
1- सताक्षी शुभम निवासी मोहाली चण्डीगढ़ ।
2- कैलाश निवासी निवासी मोहाली चण्डीगढ़ ।

पुलिस टीम-
1- निरीक्षक श्री महेश्वर प्रसाद पुरवाल
2- म0उ0नि0 प्रतिभा
3- हे0का0प्रो0 योगेन्द्र कुमार
4- कानि0 दीपक कुमार
5- कानि0 मौ0 रईस
6- कानि0 मनोज बेनीवाल

प्रभारी एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड द्वारा बताया गया की *यह साइबर थाने का तीसरा क्रिप्टो करेंसी का मामला था जिसमें हमारी पूरी टीम सफल हुई है