ढाई सौ पन्नों की चार्जशीट पहुंचाएगी दुराचारियों को उनके अंतिम अंजाम तक

आईएसबीटी दुष्कर्म प्रकरण में ठोस साक्ष्यों के आधार पर न्यायालय भेजी गई 250 पन्नो की चार्जशीट

स्पेशल कोर्ट में फास्ट ट्रैक प्रक्रिया से अभियुक्तगणों को जल्द सख्त से सख्त सजा दिलाने के लिए की जाएगी ठोस पैरवी

देहरादून: आईएसबीटी दुराचारी प्रकरण में पुलिस ने आरोपियों को उनकी अंतिम अंजाम तक पहुंचाने की चार्जशीट तैयार कर ली है। घटना में पांच रोडवेज कर्मियों को संलिप्त पाया गया है। पहचान परेड में भी पीड़िता द्वारा पांचो रोडवेज कर्मियों की शिनाख्त कर ली गई है।।

कारवाई के मुख्य बिंदु

17-8-24 की रात्री में सदस्य बाल कल्याण समिति द्वारा थाना पटेलनगर पर नाबालिक बालिका के साथ ISBT परिसर में बस के अन्दर दुष्कर्म किये जाने के सम्बन्ध में अभियोग पंजीकृत कराया गया।

– दिनांक 18-08-24 को पुलिस द्वारा घटना में त्वरित कार्यवाही करते हुये दुष्कर्म की घटना में शामिल 05 अभियुक्तो को गिरफ्तार किया गया ।

– दिनांक 19-08-24 को घटना के सम्बन्ध में पंजीकृत अभियोग में गुणावत्तापूर्ण विवेचना तथा ठोस / सुसंगत साक्ष्य एकत्रित करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया।

– दिनांक 20-08-24 को एसआईटी से एक टीम घटना से सम्बन्धित साक्ष्यो को एकत्र करने के लिए दिल्ली रवाना हुई, जहॉ टीम द्वारा कश्मीरी गेट बस स्टेशन व आसपास के क्षेत्र तथा दिल्ली – देहरादून मार्ग से घटना से सम्बन्धित सीसीटीवी व अन्य साक्ष्य एकत्रित किये गये।

– दिनांक 20-08-24 को घटना के चश्मदीद गवाह तथा दिनांक 21-08-24 को पीडिता के न्यायालय के समक्ष 164 के बयान अंकित कराये गये। मा० न्यायालय के समक्ष बयानों में पीड़िता द्वारा उसके साथ अन्यत्र भी दुष्कर्म की घटना किये जाने की बात बताई गई, जिस पर तत्काल कोतवाली पटेल नगर पर जीरो एफआईआर दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही हेतु सम्बंधित राज्य को भिजवाई गई।

– घटना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण साक्ष्यो के संकलन हेतु दिनांक 23-08-24 से घटना में गिरफ्तार पॉचो अभियुक्तो का पुलिस कस्टडी रिमाण्ड लिया गया। पीसीआर के दौरान अभियुक्तो की निशानदेही पर उनके घर से घटना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्र किये गये।

– दिनाँक 26/08/2024 को विवेचना के दौरान पीडिता के प्रारम्भिक व सप्लीमेन्ट्री मेडिकल की रिपोर्टो को प्राप्त किया गया।

– दिनाँक – 27/08/2024 को पीडिता की चाइल्ड हेल्प लाइन / बाल कल्याण समिति तथा बालिका निकेतन में नियुक्त काउन्सलर द्वारा की गयी काउन्सलिंग की रिपोर्टो को प्राप्त कर विवेचना में शामिल किया गया।

– घटना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण साक्ष्यो डीवीआर को केन्द्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला चण्डीगढ भेजा गया तथा अभियुक्तो की निशानदेही पर प्राप्त घटना से सम्बन्धित साक्ष्यो (कपड़ो व अन्य सामान ) को जॉच हेतु विधि विज्ञान प्रयोगशाला पंडितवाडी भेजा गया।

1-विवेचना के दौरान घटना से सम्बन्धित कुल 35 गवाहो के बयान अंकित किये गये।

1-घटना में गिरफ्तार पॉचो अभियुक्तो की दिनांक 02-09-24 को पीडिता तथा घटना के चश्मदीद गवाह के समक्ष शिनाख्त परेड करायी गयी, जिनके द्वारा सभी पॉचो अभियुक्तो की शिनाख्त की गयी।

– पूरी घटना की विस्तृत विवेचना कर घटना से जुडे सभी साक्ष्यो को संकलित करते हुये 250 पन्नो की चार्जशीट फास्ट ट्रैक कोर्ट को प्रेषित की जा रही है।