XE VARIANT: अभी ना संभले तो आगे झेलने पड़ेंगे परिणाम

चीन में हाहाकार मचाने वाला वैरीअंट भारत भी पहुंचा
लापरवाही बन सकती है बड़ी मुसीबत

Dehradun: भारत में कोरोना के मामले काफी तेजी से कम हुए हैं जो एक बड़ी उपलब्धि है लेकिन बावजूद इसके यह मान लेना कि संक्रमण पूरी तरह से समाप्त हो गया है यह कहना जल्दबाजी होगी। एक तरफ जहां भारत सही पटरी पर लौटता है तो वहीं पड़ोसी देश चीन कुछ ऐसा कर बैठता है जो पूरे विश्व को चिंता में डाल देता है। भारत के पड़ोसी देश चीन में कोरोना का नया वेरिएंट XE अब फिर से मुसीबत की घंटी बजा रहा है.

भारत के लिए यह इसलिए भी खतरे की बात ये है कि मुंबई में Kapa वेरिएंट का एक मरीज और XE वेरिएंट का एक मरीज मिला है. मुंबई में कोरोना वायरस के कुल 230 सैम्पल्स लिए गए थे जिनमें से 228 ओमिक्रॉन के मरीज मिले हैं. बता दें कि वो XE वेरिएंट ही है जिसकी वजह से चीन में लॉकडाउन के हालात बने हुए हैं, जिस कारण लाखों की संख्या में लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया है।

भारत में तीसरी लहर के दौरान कोरोना का अधिक असर नजर नहीं आया जिस का एक प्रमुख कारण वैक्सीनेशन को भी माना जा रहा है, बावजूद इसके सामुदायिक दूरी एवं मास्क लगाने का महत्व हम अभी तक समझ नहीं पाए हैं। चीन में उपजा यह नया वेरिएंट अब तक के संक्रमण से काफी अलग है और इसके लक्षण भी। इसके संक्रमित होने की दर भी अन्य वेरिएंट की अपेक्षा 10 गुना अधिक है इसलिए इसे पुराने वैरीअंट से कहीं अधिक घातक मान कर भी देखा जा रहा है, हालांकि अभी इसकी पूर्ण तौर पर पुष्टि नहीं हो सकी है।

अभी तक XE variant के लक्षणों का पता नहीं चला है। चूंकि यह ओमीक्रोन के दो वेरिएंट से जुड़कर तैयार हुआ है, तो ऐसा माना जा रहा है कि इसके लक्षण भी ओमीक्रोन वेरिएंट से मिलते-जुलते हो सकते हैं। अगर आपको बुखार, खांसी, सांस में कमी, थकान, बदन दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, नाक बहना और डायरिया के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत जांच करानी चाहिए।