14 फरवरी को होंगे उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव

उत्तराखंड में एक ही चरण में होंगे चुनाव
पांच राज्यों में 7 चरणों में होंगे चुनाव
उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण का चुनाव, सात चरणों में होंगे यूपी के इलेक्शन
10 मार्च को होंगी मतों की गिनती

strong>Dehradun/New Delhi: उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तिथियों की घोषणा कर दी है। उत्तराखंड में एक ही चरण में होने वाले चुनाव 14 फरवरी को संपन्न करा लिए जाएंगे। पांचों राज्यों में चुनावों की प्रक्रिया एक महा में संपन्न होगी । 10 फरवरी से पांचों राज्यों में 7 चरणों में चुनाव होंगे और 7 मार्च को मतदान की प्रक्रिया पूरी होगी। 10 मार्च को मतों की गिनती की जाएगी। आज दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में आचार संहिता लगाए जाने की भी घोषणा की है। पांच राज्यों की कुल 690 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं, इसमें 18.34 करोड़ वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे। 24.90 लाख नए मतदाता करेंगे पहली बार अपने मत का प्रयोग। चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में कोविड-19 संक्रमण काल के दौरान चुनाव कराने को एक बड़ी चुनौती माना है।

उत्तराखंड में मौसम और कॉविड एक बड़ी चुनौती
उत्तराखंड में कोविड-19 गाइडलाइंस के तहत चुनाव संपन्न कराए जाएंगे जिसके लिए राज्य सरकार व्यापक तैयारियां रखेगी। आयोग के अनुसार हर बूथ पर एक समय में केवल 1250 मतदाताओं को ही रहने की अनुमति होगी। सभी बूथों पर कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा। कोरोना के कारण इस बार 16% पोलिंग बूथ हो की संख्या बढ़ाई गई है। पांच राज्यों के चुनाव में कुल 2,15,368 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे, जिन पर 900 ऑब्जर्वर नजर रखेंगे।

उत्तराखंड में उम्मीदवार कर पाएंगे 40 लाख रुपए तक खर्च
आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश, पंजाब एवं उत्तराखंड में उम्मीदवार 40 लाख रुपए तक खर्च कर पाएंगे जबकि मणिपुर गोवा में यह सीमा ₹ 28 लाख की होगी उत्तराखंड में एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे जो कि 14 फरवरी को होंगे।
(BHILANHANA EXPRESS UPDATE)